चंडीगढ़,। Panipat-Delhi Rapid corridor: पानीपत से दिल्ली आना अब आसान होगा। पानीपत से नई दिल्ली का सफर सिर्फ 45 मिनट में पूरा होगा। रीजनल रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम (आरआरटीएस) पर मनोहर मंत्रिमंडल ने मुहर लगा दी है। रैपिड परियोजना के लिए 4699 करोड़ रुपये प्रदेश सरकार देगी। प्रदेश सरकार पानीपत से करनाल तक रैपिड ट्रेन लाने की कोशिश में है, लेकिन फिलहाल इसे अगले चरण के लिए छोड़ा गया है।
नेशनल हाईवे के साथ होगा ट्रैक, 103 किमी लंबे ट्रैक पर बनेंगे 17 स्टेशन, 11 स्टेशन हरियाणा में
रैपिड ट्रैक पर कुल 17 स्टेशन बनेंगे। इनमें से छह स्टेशन दिल्ली तो 11 हरियाणा में होंगे। हरियाणा में रैपिड ट्रेन का डिपो भी बनेगा। इसके लिए 125 एकड़ जमीन चिह्नित की जा चुकी है। कुल 103.02 किमी लंबे इस ट्रैक का निर्माण एवं कमीशनिंग दो चरणों में होगी।
सराय कालेखां से मुरथल डिपो का 58.28 किमी का एक पार्ट होगा तो दूसरा चरण मुरथल से पानीपत डिपो तक होगा। इसकी कुल दूरी 44.74 किमी होगी। यह परियोजना भीड़भाड़ वाले स्थानों में लोगों के कुशल एवं प्रभावी आवागमन को सक्षम बनाएगी। आरआरटीएस परियोजनाएं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) द्वारा कार्यान्वित की जा रही हैं, जो केंद्र सरकार को एक संयुक्त उद्यम है।
दो चरणों में पूरा होने वाले प्रोजेक्ट के लिए 4699 करोड़ रुपये देगी प्रदेश सरकार, कैबिनेट की मिली मंजूरी
मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में हरियाणा में परियोजना प्रभावी क्षेत्र के भीतर 1.25 तक खरीद योग्य एफएआर की अनुमति देने को भी मंजूरी दी है। चूंकि खरीद योग्य एफएआर की बिक्री सीधे आरआरटीएस के विकास के लिए जिम्मेदार है। इसलिए यह निर्णय लिया गया है कि नामित मिश्रित उपयोग क्षेत्रों के लिए अतिरिक्त एफएआर की बिक्री से प्राप्त होने वाले राजस्व का 80 प्रतिशत आरआरटीएस परियोजना के साथ साझा किया जाएगा।रैपिड ट्रेन के लिए जमीन अधिग्रहण की सबसे बड़ी चुनौती थी। इसका हल निकालते हुए केंद्र सरकार ने नेशनल हाईवे के समानांतर खाली जमीन से इसके लिए ट्रैक बनाने का फैसला लिया है। रैपिड ट्रेन नई दिल्ली में सराय कालेखां से चलेगी। आरपी से कश्मीरी गेट तक अंडर ग्राउंड कारिडोर होगा। बुराड़ी स्टेशन, मुकरबा चौक, कुंडली और केएमपी रोड के पास राजीव गांधी एजुकेशन सिटी के सामने हाईवे के साथ पूर्व की तरफ स्टेशन बनेगा।
मुरथल-गन्नौर में पूर्व पश्चिम दोनों तरफ स्टेशन होंगे। हसनपुर के पास डिपो बनेगा। समालखा में पावटी रोड पर पानीपत में एनएफएल के पास हरिद्वार बाईपास पर और मिनी सचिवालय के सामने स्टेशन बनेगा। फिर बरसत रोड से होते हुए ड्रेन-2 के पास भैंसवाल के पास अंतिम स्टॉपेज डिपो बनेगा।
फरीदाबाद के लिए परिवहन सेवा लिमिटेड
मनोहर मंत्रिमंडल ने फरीदाबाद मेट्रोपोलिटन डेवेलपमेंट अथारिटी के अधीन रीजनल ट्रांसपोर्ट अथारिटी बनाने का भी फैसला किया है। फरीदाबाद नगर परिवहन सेवा लिमिटेड (एफसीटीएसएल) द्वारा राज्य परिवहन उपक्रम (एसटीयू) के रूप में संचालित की जाने वाली सिटी बस सेवाओं के लिए फरीदाबाद महानगरीय विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) अब क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के रूप में कार्य करेगा।
फरीदाबाद नगर परिवहन सेवा लिमिटेड द्वारा संचालित सिटी बस सेवा के संबंध में स्टेज कैरिज परमिट के लिए मार्गों/क्षेत्रों को निर्दिष्ट करने, समय सारणी जारी करने, कर्मचारियों के कार्य के घंटे और पार्किंग स्थल का निर्धारण करने के लिए फरीदाबाद महानगरीय विकास प्राधिकरण को क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के रूप में घोषित करने के विभाग के एक प्रस्ताव को भी स्वीकृति प्रदान की है।