2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाना हमारा उद्देश्य – कंवरपाल गुर्जर

2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाना हमारा उद्देश्य – कंवरपाल गुर्जर

शिक्षा मंत्री बोले, भारत की विकास दर अमेरिका से तीन गुना
शिक्षा मंत्री विकास संबंधी किसी मांग को मना नहीं करते हैं – राजेश नागर

सर्वप्रिय भारत/पलवल।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा है कि 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाना है। इसके लिए हमें शिक्षा, स्वास्थ्य, घर आदि की जरूरत है जिसके लिए बड़े प्रयास करने होंगे। इसके लिए सरकार कहां किस चीज की जरूरत है, उसका सर्वे करवा रही है। यह बात शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने मीरपुर कौराली में आयोजित एक सम्मान समारोह में कही। यहां जनता ने तिगांव से विधायक राजेश नागर का भी जोरदार स्वागत किया।
इस अवसर पर शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि आज हमारे पास ऐसा नेतृत्व है जिसके कारण भारत की आर्थिक विकास दर अमेरिका से तीन गुना है और यह निरंतर आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में हमारी सरकार से पहले केवल 22 मॉडल संस्कृति स्कूल थे। हमने केवल नौ साल में इनकी संख्या 116 कर दी है। इसके साथ ही अत्याधुनिक पीएमश्री स्कूल भी शुरू किए हैं। वहीं आजादी के बाद से अब तक प्रदेश में केवल 103 कॉलेज थे। हमने इनमें 73 कॉलेज की बढ़ोतरी की। अनेक आईटीआई खोलीं और सैकड़ों की संख्या में स्कूलों को अपग्रेड किया। आज लोग अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में पढ़ाना चाहते हैं।
गुर्जर ने बताया कि सुपर हंडे्रड शुरू कर हमने बच्चों को कोचिंग शुरू की। इनमें से 25-26 परसेंट बच्चे आईआईटी और आईआईएम में सलेक्ट हुए हैं। हमारे सैकड़ों बच्चे नीट की परीक्षा पास कर रहे हैं। इसके साथ ही अनेक बच्चे मेडिकल में सलेक्ट हुए हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कह दिया कि बेटा आपको केवल पढऩा है। सलेक्शन होने पर सारी फीस राज्य सरकार देगी। आज कामगारों के बच्चे भी इंजीनियर और मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं।
तिगांव से भाजपा विधायक राजेश नागर ने कहा कि शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर कभी भी किसी भी मांग के लिए मना नहीं करते हैं। वह शिक्षा, संस्कृति, पर्यटन के मंत्री हैं और अपने विभागों से संबंधित मांगों को हाथों हाथ पूरा कर देते हैं। नागर ने कहा कि इस अवसर पर 60 गांवों की सरदारी यहां बड़ी संख्या में जुटी है, इसके लिए सभी का आभार है। नागर ने कहा कि राज्य सरकार बड़ी संख्या में को एड स्कूल बनाने पर काम कर रही है। जिससे हमारी बच्चियां भविष्य में अपने करियर में मजबूती से आगे बढ़ सकें। नागर ने कहा कि मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने करीब 1100 स्कूलों को मॉडल संस्कृति स्कूल बनाए हैं। उन्होंने मेरी विधानसभा को मॉडर्न आईटीआई दी, कॉलेज को अपग्रेड किया, नए कॉलेज बनाए हैं जिससे मेरी विधानसभा में शिक्षा की क्रांति आई है।
इस अवसर पर विधायक जगदीश नायर, भाजपा जिलाध्यक्ष चरण सिंह, रणबीर चंदीला, सतबीर नागर, रवि सरपंच, मोहन श्याम, प्रेमराज चेची, सतबीर पटेल, गोविंदराम नागर, रामराज, सतीश बैसला, लालचंद, तेजपाल, सुभाष नागर, संजय नागर, शिव हरि आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

फोटो संलग्र हैं