मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राष्ट्रपति भवन पहुंचकर राष्ट्रपति को दिया निमंत्रण

हरियाणा से अयोध्या के लिए चलाई जाएगी विशेष ट्रेन : सीएम

*सूरजकुण्ड हस्तशिल्प मेला- 2024 का राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी उद्घाटन*

*-मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राष्ट्रपति भवन पहुंचकर राष्ट्रपति को दिया निमंत्रण*

*-दो फरवरी से 18 फरवरी तक आयोजित होगा सूरजकुण्ड हस्तशिल्प मेला-2024*

*- हरियाणा से अयोध्या के लिए चलाई जाएगी विशेष ट्रेन : सीएम*

सर्वप्रिय भारत/नई दिल्ली /10 जनवरी

सूरजकुण्ड हस्तशिल्प मेला का इस बार उद्घाटन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने बुधवार को राष्ट्रपति भवन पहुँचकर महामहिम राष्ट्रपति को सूरजकुण्ड हस्तशिल्प मेला-2024 का व्यक्तिगत निमंत्रण दिया, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया है। यह मेला दो फरवरी से 18 फरवरी तक चलेगा।
मुख्यमंत्री ने राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए बताया कि सूरजकुण्ड मेले का उद्घाटन करने के उनके निमंत्रण को राष्ट्रपति ने स्वीकार कर लिया है। वे दो फरवरी को इस मेले का विधिवत उद्घाटन करेंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रपति के आगमन से प्रदेश सरकार के प्रयासों को और अधिक हौसला मिलेगा।
*वाईब्रेंट गुजरात कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे मुख्यमंत्री मनोहर लाल*
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल गुजरात के गांधीनगर में आयोजित होने वाले वाईब्रेंट गुजरात कार्यक्रम में शिरकत करेंगें। उन्होंने बताया कि गुजरात में हर दो वर्ष में वाईब्रेंट गुजरात ग्लोबल सम्मिट कार्यक्रम होता है। यह कार्यक्रम श्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए शुरू किया था। इसमें देश-विदेश के निवेशक भाग लेते हैं और अलग-अलग क्षेत्र के लोग वहां चर्चा के लिए पहुंचते हैं। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने बताया कि उनके वहां पर कई कार्यक्रम रखे गए है। इस कार्यक्रम में अफ्रीकन देशों से हरियाणा का कैसे जुड़ाव हो सकता है और वहां के लोग यहां क्या योगदान दे सकते हैं, शिक्षा, टेक्नोलॉजी आदि विषयों पर चर्चा होगी और हम अफ्रीकन देशों में कृषि क्षेत्र में मददगार हो सकते हैं।

*मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत हरियाणा से अयोध्या के लिए चलाई जाएगी विशेष ट्रेन*
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि सदियों से देशवासियों को इस दिन का इंतजार था कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हो और अब वह घड़ी आ गई है, जब मंदिर पूर्णतया बनकर तैयार है। इस मंदिर में 22 जनवरी को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा होने जा रही है। इस भव्य मंदिर के उद्घाटन अवसर पर स्वयं प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी उपस्थित होंगे। पूरे देश के जनमानस में खुशी की लहर है। आज देश में वैसा ही माहौल है जैसा सदियों पहले भगवान श्री रामचन्द्र की लंका विजय के बाद अयोध्या लौटने पर था। वैसा ही देश में 22 जनवरी को दीपावली जैसा वातावरण रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन रहेगा। उन्होंने इस मौके पर सभी को इस दिन की शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सामाजिक कार्यक्रम है, सब संस्थाएं इस कार्य में लगी हुई है, जो घर-घर जा रही हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा से 9 फरवरी को अयोध्या के लिए विशेष ट्रेन चलाई जाएगी। कुछ लोगों को मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत फ्री ले जाया जाएगा और इस योजना के दायरे में नहीं आने वाले लोग, जिनकी आय निर्धारित सीमा से अधिक है, किराया भरकर जा सकेंगें।
—–
*कैप्शन:- नई दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू से हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने मुलाकात कर सूरजकुण्ड हस्तशिल्प मेले का उद्घाटन के लिए निमंत्रण दिया।*
—–