छात्राओं के जीवन कौशल विकास शिविर का हुआ समापन

सर्वप्रिय भारत/फरीदाबाद

हरियाणा राज्य शिक्षा परियोजना परिषद के तत्त्वावधान मे विभिन्न सरकारी विद्यालयो मे छात्राओं के जीवन कौशल विकास शिविर के दौरान राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विधालय जवां , राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय फतेहपुर बिल्लोच व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय राजपुर कलां में पिछले 5 दिनों से चल रहे छात्राओं के जीवन कौशल विकास शिविर का समापन। समापन समारोह में छात्राओं के लिए ज़िला रैड क्रॉस सोसाइटी फरीदाबाद के प्रतिनिधियो ने प्राथमिक चिकित्सा, गृह परिचर्या व टीबी उन्मूलन कार्यक्रम पर रेड क्रॉस के विभिन्न प्रकार के कार्यों की जानकारी देकर हुआ।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय फतेहपुर बिल्लौच व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विधालय जवां में श्री पुरुषोत्तम सैनी जिला प्रशिक्षण अधिकारी, श्री दर्शन भाटिया प्राथमिक चिकित्सा प्रवक्ता, कुमारी मधु भाटिया टीबी कोऑर्डिनेटर को विद्यालय में आमंत्रित किया गया। श्री पुरुषोत्तम सैनी ने छात्राओं को जिला रेडक्रॉस सोसायटी फरीदाबाद की तरफ से चलाई जा रही अनेको कार्यक्रम गतिविधियों की जानकारी दी व छात्राओं को रेड क्रॉस की ओर से जरूरतमंदों को दी जाने वाली अनेक प्रकार की मदद से अवगत कराया। श्री दर्शन भाटिया प्राथमिक चिकित्सा प्रवक्ता ने छात्राओं को प्राथमिक चिकित्सा की ट्रेनिंग दी और बताया कि हम किस प्रकार से एक दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति की जान बचा सकते हैं। श्री मधु भाटिया ने छात्रों को केंद्र सरकार के टीवी उन्मूलन कार्यक्रम 2025 की जानकारी दी व एक टीबी से ग्रसित बीमार व्यक्ति के क्या-क्या लक्षण होते हैं ऐसे रोगी से हमें क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए तथा इसके प्रकार व उपचार पर विस्तृत चर्चा कर सभी छात्राओं का ज्ञानवर्धन किया।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय राजपुर कलां में श्री मनोज बंसल, सदस्य भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी हरियाणा राज्य स्वैच्छिक रक्तदान समिति द्वारा रक्तदान करने के बारे में जागरूक किया उनके द्वारा बताया गया कि रक्तदान से शरीर में किसी भी प्रकार की कोई कमजोरी नहीं आती है। प्रत्येक स्वस्थ व्यक्ति को रक्तदान करना चाहिए। रक्तदान से किसी व्यक्ति की जान बच सकती है। श्री जितेंदर कौशिक प्राथमिक चिकित्सा प्रवक्ता द्वारा सी पी आर से सम्बंधित जानकारी देते हुए बताया कि सीपीआर का मतलब है कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन। जब कोई व्यक्ति सांस न ले पा रहा हो और बेहोश हो जाए तो सीपीआर से उसकी जान बचाई जा सकती है। हार्ट अटैक यानी दिल का दौरा पड़ने पर तो सबसे पहले और समय पर सीपीआर दे दिया जाय तो पीड़ित की जान बचाने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है।

कार्यक्रम के अंत में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विधालय जवां , राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय फतेहपुर बिल्लोच व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रामपुर कला के प्रधानाचार्य ने सभी उपस्थित सदस्यों का धन्यवाद किया व कैंप में छात्राओं को जलपान कराकर समापन किया। इस मौके पर शिविर के सफल आयोजन में मुख्य रूप विद्यालय स्टाफ व रेडक्रॉस स्टाफ ने पूर्ण सहयोग दिया।