एकलव्य इंस्टिट्यूट में विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस मनाया गया- डॉ एमपी सिंह


एकलव्य इंस्टिट्यूट में विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस मनाया गया- डॉ एमपी सिंह

सर्वप्रिय भारत/फरीदाबाद/1 मार्च 2024

विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए डॉ एमपी सिंह ने कहा कि 1 मार्च को हमेशा विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस मनाया जाता है ताकि आम नागरिकों को नागरिक सुरक्षा के कार्यों के बारे में पता चल सके। चीफ वार्डन सिविल डिफेंस एवं विषय विशेष आपदा प्रबंधन डॉ एमपी सिंह ने एकलव्य इंस्टिट्यूट में सिविल सर्विस की तैयारी करने वाले 380 विद्यार्थियों और 20 अध्यापकों को नागरिक सुरक्षा के बारे में बताते हुए कहा कि इस संगठन की स्थापना 1972 में की गई थी ताकि भविष्य में घटित होने वाली प्राकृतिक आपदाओं की रोकथाम के लिए एक साथ मिलकर प्रयास किया जा सके और जान – माल के नुकसान को कम से कम किया जा सके क्योंकि दिल्ली एनसीआर में अधिकतम भूकंप के झटके देखने और सुनने को मिलते हैं । उत्तराखंड, जम्मू एंड कश्मीर, भुज, गुजरात आदि में पहले तबाही देखने को मिल चुकी है इसलिए पूर्व की तैयारीयों को करने तथा जोखिमों का मूल्यांकन करने हेतु जागरूकता कार्यक्रम किए जाते हैं।
डॉ एमपी सिंह ने इस अवसर पर प्राथमिक उपचार की जानकारी दी डक कवर होल्ड के बारे में विस्तार पूर्वक बताया, आग पर काबू पाने के तरीके बताएं, बादलों के फटने तथा भारी वर्षा हो जाने पर बचाव के तरीकों से अवगत कराया और सुरक्षा कर्मियों का सम्मान करने की अपील की ।
डॉ एमपी सिंह ने कहा कि जब हम ट्रेनिंग प्राप्त कर लेते हैं तब अपनी सुरक्षा के साथ-साथ अन्य लोगों की सुरक्षा भी करने में सक्षम हो जाते हैं इसलिए आपदा प्रबंधन तथा प्राथमिक सहायता का प्रशिक्षण अवश्य ले लेना चाहिए।
इस अवसर पर संस्था के अध्यक्ष सचिन कुमार और मुख्य संचालिका स्नेहलता जी मुख्य रूप से उपस्थित रहे ।